21 March 2017

जानिए कैसे बनवाएं ऑनलाइन कलर वोटर आइडी, साथ ही होगी होम डिलीवरी

अगर आपके पास वोटर आइडी कार्ड नहीं है, तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन वोटर आइडी कार्ड बनवा सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको वोटर आईडी कार्ड आपके पते पर 1 महीने के अंदर  डाक द्वारा भेज दिया जाएगा।  इतना ही नहीं, साथ ही आपको एक फायदा और है कि अब आपको रंगीन वोटर आइडी मिलेगी । इसके लिए बस आपके पास सफेद बैकग्राउंड वाली एक कलर फोटो होनी चाहिए। यह काम बहुत ही आसान है और इसे आप सिर्फ़ 5 स्टेप्स में कर सकते हैं।  

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाएं 

सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर जाना होगा और Apply Online For Registration of New User  पर क्लिक करना होगा। वहां पर आपसे  ईमेल आइडी और फोन नंबर माँगा जाएगा, इसमें अपना ही संपर्क डिटेल्स दे क्योकि इससे चुनाव आयोग आपसे संपर्क में रहेगा। बस यही से शुरूवात होती है, वोटर आइडी कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया।

रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो करें अपलोड 

यहां पर आपको अपने संपर्क के अलावा अपने बारे में वेबसाइट पर मांगी गई सारी जानकारी देनी होगी। यहीं पर आपको अपनी एक रंगीन फोटो भी अपलोड करनी होगी, जिसका बैकग्राउंड सफेद रंग का हो। नए रजिस्ट्रेशन के लिए आपके सामने जो पेज आएगा, उसमें आपको अपने बारे में वेबसाइट पर मांगी गई सारी जानकारी देनी होगी। यह बहुत ही महत्वपूर्ण आईडी कार्ड है, इसलिए मांगी गयी हर जानकारी को ध्यान से भरें।

गलती होने पर क्या करे ? 

अगर आपसे जानकारी दर्ज करते वक्त कोई गलती हो जाती है और आपको बाद में पता चलता है, तो भी आप 15 दिन तक अपने फॉर्म को एडिट कर सकते हैं। साथ ही यह आपको  अपने वोटर कार्ड के एप्लिकेशन का स्टेटस भी ऑनलाइन चेक करने की सुविधा मिलती हैं।

अपलोड करें आईडी प्रूफ़ और एड्रेस प्रूफ़ 

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको अपनी आईडी और एड्रेस प्रूफ़ के तौर पर दो अलग-अलग डाक्यूमेंट अपलोड करने होते है । इसके लिए आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, दसवीं की मार्कशीट, बर्थ सर्टीफ़िकेट,पासपोर्ट, बैंक की पासबुक,ड्राइविंग लाइसेंस, गैस, बिजली, पानी या फ़ोन का बिल, इनकम टैक्स 16 आदि की  स्कैन कापी  को अपलोड कर सकते हैं ।

अधिकारी आपके घर आकर करेगा जांच 

एक महीने के अंदर आपके एरिया का बूथ लेवल ऑफ़िसर (बीएलओ) आपके पते पर आकर अपलोड किए गए डाक्यूमेंट की जाँच करेगा और उनकी फ़ोटोकापी साथ ले जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड की डिलीवरी

इस सत्यापन प्रक्रिया के एक माह बाद आपके घर पर कलर वोटर आईडी कार्ड डाक द्वारा भेज दिया जाएगा।
Previous Page Next Page Home

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए नवागढ़ के Facebook पेज को लाइक करें

Random Post

मुख्य पृष्ठ

home Smachar Ayojan

नवागढ़ विशेष

history visiting place interesting info
poet school smiti
Najdiki suvidhae Najdiki Bus time table Bemetara Police

ऑनलाइन सेवाएं

comp online services comp

Blog Archive